फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन करें - VLEJANKARI

WhatsApp Group Join Now
TeleGram Join Now

फ्री सोलर चूल्हा  योजना:- अब सरकार द्वारा एक नई सोलर योजना शुरू की गई है, इस सोलर योजना में सूर्य की रोशनी से चलने वाला सोलर चूल्हा मुफ्त दिया जा रहा है, फ्री सोलर चूल्हा  योजना के तहत सरकार द्वारा सोलर चूल्हा दिया जा रहा है . गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों की महिलाएं, यह केवल सूर्य की रोशनी से चलेगी और बिजली और सिलेंडर यानी एलपीजी का उपयोग नहीं करेगी।

 


गैस सिलेंडर की कीमतें आसमान छू रही हैं और गैस सिलेंडर की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और इस समस्या के कारण कई लोग परेशान हैं और उन गैस सिलेंडरों को समय पर नहीं भरा जा रहा है, इसलिए सरकार अब सौर स्टोव मशीन चलाने के लिए दे रही है। मुफ्त में सूरज की रोशनी, इस मुफ्त सोलर स्टोव से आप बिना किसी लागत के केवल सूरज की रोशनी में खाना बना सकेंगे, अब इस योजना में पात्र लाभार्थियों की जानकारी और आवेदन की जानकारी और योजना के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में विस्तार से पढ़ें

 

इंडियन ऑयल इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम

 

फ्री सोलर स्टोव योजना इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा चलाई जाती है और यह भारत की एक सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनी है जो देश में सोलर स्टोव उपलब्ध कराती है और यह सोलर स्टोव मुफ्त है। इसे सरकार द्वारा 100% सब्सिडी पर दिया जा रहा है, यह फ्री सोलर कुकर योजना इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन कंपनी द्वारा शुरू की गई है। कंपनी पहले से ही एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है और अब उसने अपना नया सोलर स्टोव सिस्टम लॉन्च किया है।

 

आप अपने घर पर अपनी आवश्यकता के अनुसार 1 किलोवाट या 2 किलोवाट या किसी अन्य आवश्यकता के अनुसार इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा प्रदान किया गया सोलर स्टोव सिस्टम प्राप्त कर सकते हैं और यह सोलर स्टोव 24 घंटे यानी सूरज की रोशनी में और रात में या किसी आपातकालीन स्थिति में चलेगा यह बैटरी से चलेगा, सूरज की रोशनी हो या न हो, यह सोलर स्टोव सिस्टम हमेशा चलता रहेगा।

 

निःशुल्क सोलर चूल्हा योजना के लिए पात्रता

 

निःशुल्क सोलर चूल्हा न योजना शुरू की गई है और इस योजना में लगातार आवेदन दिए जा रहे हैं। सोलर चूल्हा  योजना का लाभ पाने के लिए पहले बुकिंग करानी होगी. अब कोई भी बुक कर सकता है, लेकिन यह मुफ्त लाभ केवल गरीब और कमजोर वर्ग के चुनिंदा परिवारों को ही मिलेगा, इसलिए ऑनलाइन बुकिंग करने से पहले इस जानकारी को ध्यान में रखें, केवल महिला नाम से ही आवेदन करें, यह आपको जल्द ही मिलेगा सरकार की इस सोलर चूल्हा  योजना में गरीबी रेखा से नीचे वालों को लाभ मिलेगा।

 

भारत में मान्यता प्राप्त कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा सरकार की मुफ्त सौर स्टोव योजना शुरू की गई है, जो पहले से ही एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान कर रही है और अब सौर प्रणाली स्टोव प्रदान कर रही है, जो पात्र परिवार सौर स्टोव प्रणाली स्थापित कर सकेंगे यदि आपके पास पहले से ही उज्जुला योजना का गैस कनेक्शन है, तो सरकार उन्हें गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों में से चयन करेगी और योजना का लाभ प्रदान करेगी।

 

निःशुल्क सोलर चूल्हा योजना पंजीकरण

 

देश के गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए सरकार मुफ्त सोलर स्टोव योजना अब शुरू हो गई है, इस योजना में आवेदन ऑनलाइन है। इसके माध्यम से या नहीं, पहले बुकिंग होगी और बुकिंग के बाद मूल दस्तावेज योजना में लाभार्थी के पास चले जाएंगे, अब बुकिंग प्रक्रिया को विस्तार से पढ़ें।

 

  • सबसे पहले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर जाएं,
  • इंडियन ऑयल कंपनी की वेबसाइट पर सोलर चूल्हा सिस्टम पेज खोलें,
  • अब सोलर सिस्टम चूल्हा  पेज खोलें और जानकारी पढ़ें और नीचे दिए गए बुकिंग विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस सोलर सिस्टम चूल्हा पेज पर बुकिंग की सारी जानकारी विस्तार से भरें।
  • बुकिंग फॉर्म भरने के बाद ही Sumbit करें।

 

इस तरह आप घर के लिए फ्री सरकारी सोलर स्टोव बुक कर सकते हैं. बुकिंग के बाद फॉर्म पास किया जाएगा और मूल दस्तावेज लिए जाएंगे। अब गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवारों को यह सोलर सिस्टम चूल्हा निःशुल्क मिलेगा तथा शेष परिवारों से सोलर सिस्टम चूल्हा का बाजार मूल्य लिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
TeleGram Join Now
फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन करें - VLEJANKARI फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन करें - VLEJANKARI Reviewed by VLE JANKARI on June 08, 2024 Rating: 5
Powered by Blogger.