आयुष्मान कार्ड की नई सूची 2024 जारी हो गई है. आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए, इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है:

WhatsApp Group Join Now
TeleGram Join Now

आयुष्मान कार्ड नई सूची:- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के माध्यम से लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका नाम आयुष्मान कार्ड की सूची में होना चाहिए। आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका नाम आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में है या नहीं।

 


अधिक लोग आयुष्मान कार्ड सूची योजना का लाभ उठा सकें इसके लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस वेब पोर्टल पर आप आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं, अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर यूजर्स को इन ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं है। तो, यहां हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड सोची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे चेक करें? अधिक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

 

आयुष्मान कार्ड 2024 के लिए पात्रता

 

इस योजना के लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे (BPL) श्रेणी से संबंधित होने चाहिए या उनकी आय का स्तर कम होना चाहिए।

इस योजना से लाभान्वित होने वाले व्यक्ति की वार्षिक Income 2.4 रुपये से कम होनी चाहिए। पात्रता मुख्य रूप से सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) डेटाबेस पर निर्भर करती है। 16 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार की कोई पारिवारिक आय नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभार्थी एससी या एसटी वर्ग से होना चाहिए। जिस व्यक्ति के पास स्थाई निवास नहीं है वह भी इस योजना का लाभ- Benefit  उठा सकता है।

 

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2024

 

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लाभार्थियों की सूची भी जारी की जा रही है ताकि जिन लोगों को आयुष्मान कार्ड के लिए मंजूरी मिल गई है वे लाभ की स्थिति जान सकें। उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी सूची की जांच करना अनिवार्य होना चाहिए ताकि उन्हें समय पर अपने आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल सके। केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची उम्मीदवारों को समय पर लाभ की जानकारी प्रदान करती है क्योंकि सभी लाभार्थी लाभ की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है। हाल ही में पिछले महीने भी सभी उम्मीदवारों के लिए लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गई है।

 

आयुष्मान कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज सूची 2024

 

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:

 

  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका।
  • मोबाइल नंबर।
  • बैंक पासबुक.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.

 

आयुष्मान कार्ड सूची 2024 कैसे डाउनलोड करें?

 

आयुष्मान कार्ड सूची जांचने और डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ चरण दिए गए हैं, उनका पालन करें और अपनी आयुष्मान कार्ड सूची जांचें।

 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Beneficiary.nha.gov.in पर जाएं, आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें और स्टेटस जांचें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन सेक्शन में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर भरकर और कैप्चा कोड भरकर वेरिफाई करना होगा।
  • अब आपको अपना राज्य, योजना, खोज अनुसार, जिले का चयन करना होगा।
  • सर्च फील्ड में आपको ग्रामीण क्षेत्र का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना जिला, ग्राम पंचायत और ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्च विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आयुष्मान भारत ग्राम पंचायत सूची खुल जाएगी।
  • आप डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप नाम से सर्च में अपना नाम डालकर चेक कर सकते हैं।
  • इस तरह आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
TeleGram Join Now
आयुष्मान कार्ड की नई सूची 2024 जारी हो गई है. आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए, इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है: आयुष्मान कार्ड की नई सूची 2024 जारी हो गई है. आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए, इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है: Reviewed by VLE JANKARI on June 26, 2024 Rating: 5
Powered by Blogger.