Khadya Suraksha Yojana Jan Aadhar Update | खाद्य सुरक्षा योजना : राशन कार्ड अपडेट, नई सूची | VLE JANKARI

WhatsApp Group Join Now
TeleGram Join Now



 Khadya Suraksha Yojana Jan Aadhar Update:- वे लोग भी खाद्य सुरक्षा योजना का इंतजार कर रहे हैं! जो पहले से ही Khaady Suraksha Yojana में शामिल है ! क्योंकि उन्हें अपने परिवार के अन्य सदस्यों को खाद्य सुरक्षा योजना में जोड़ना होगा ! और उन लोगों के बारे में क्या कहें जो खाद्य सुरक्षा में शामिल नहीं हैं, खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है! आज के Article में हम आपको बताने जा रहे हैं! मान लीजिए एक परिवार में 5 सदस्य हैं। तथा 3 लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल रहा है ! एवं 5 सदस्यों के नाम जन आधार कार्ड में है ! तो जिन सदस्यों का नाम जन आधार कार्ड में है ! उन लोगों को ऑटोमेटिक राशन कार्ड में जोड़ा जा रहा है ! स्वचालित खाद्य सुरक्षा योजना में जोड़ा जा रहा है!

 

खाद्य सुरक्षा फॉर्म 2024

 

कई लोग खाद्य सुरक्षा में अपना नाम जुड़वाने को लेकर परेशान हैं! इन सभी के लिए सरकार की तरफ से एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है! मैं आपको बता दूँ! कि पिछले कुछ समय से जिन राशन कार्ड धारकों को खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल रहा था उनका नाम राशन कार्ड सूची में शामिल नहीं किया जा रहा था! लेकिन अब खाद्य सुरक्षा में नए डेबिट जोड़े जा सकते हैं! इस प्रक्रिया को सरकार ने बंद कर दिया था! लेकिन यह प्रक्रिया सरकार द्वारा कभी भी शुरू की जा सकती है! अब आप अपने परिवार के अतिरिक्त सदस्यों के नाम अपने राशन कार्ड में जोड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं!

 Also Read :- फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन 

खाद्य सुरक्षा फॉर्म Apply  

 

कृपया सभी की जानकारी के लिए हमें बताएं! कि सरकार जल्द ही राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने के लिए NFSA पोर्टल लॉन्च करने जा रही है! इससे पहले आपको अपने सभी Document तैयार रखने होंगे! अगर आपके आधार कार्ड में है कोई गलती! तो उसे भी ठीक करा लें! क्योंकि राशन कार्ड में डेबिट जोड़ने के लिए सभी Documents में नाम एक जैसा होना चाहिए। इसलिए, आपको जितनी जल्दी हो सके सभी Document गलतियों को ठीक कर लेना चाहिए! और अपने दस्तावेज़ तैयार रखें!

 

खाद्य सुरक्षा में नामांकन के लिए क्या करना होगा?

 

जैसा कि आप सभी जानते हैं! कि खाद्य सुरक्षा सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए लोगों को सादे कागज पर आवेदन लिखकर संबंधित SDM को Apply  करना होगा. तथा शहरी एवं ग्रामीण दोनों प्रकार के लोगों को यहां आवेदन करना होता है! आपको भी बता दें! कि ग्रामीण क्षेत्रों से प्राप्त आवेदनों को जांच के लिए संबंधित बीडीओ के पास भेजा जाएगा और यदि शहरी क्षेत्रों से आवेदन प्राप्त होते हैं तो आवेदन को संबंधित निकाय को भेजा जाएगा।

Also Read :- Family ID Card Apply


WhatsApp Group Join Now
TeleGram Join Now


Khadya Suraksha Yojana Jan Aadhar Update | खाद्य सुरक्षा योजना : राशन कार्ड अपडेट, नई सूची | VLE JANKARI  Khadya Suraksha Yojana Jan Aadhar Update | खाद्य सुरक्षा योजना : राशन कार्ड अपडेट, नई सूची | VLE JANKARI Reviewed by VLE JANKARI on April 16, 2024 Rating: 5
Powered by Blogger.