Family ID Card Apply Ration Card: सरकार ने दिया बिना राशन कार्ड के फैमिली ID कार्ड बनाने का सुनहरा मौका - VLE JANKARI

Family id Online:- यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और आप फैमिली आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं और अभी तक नहीं बनाया है तो आपको फैमिली आईडी Online  केस क्रिएशन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी निबंध और सरल भाषा क्योंकि सरकार आपको और आपके परिवार को सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए यह कार्ड बना रही है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि Online  फैमिली आईडी कैसे बनाएं।

 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको सूचित करते हैं कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आप सभी के पास आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर (यदि कोई हो), सक्रिय मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। अब आप यह कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं. और यह Online किया जा सकता है.

 इस लेख के अंत में सभी महत्वपूर्ण लिंक दिए जाएंगे जहां से आप आसानी से Online  माध्यम से ये कार्ड बना सकते हैं।

सरकार हर परिवार को फैमिली आईडी दे रही है, Online  आवेदन कैसे करें?- Online  फैमिली आईडी कैसे बनवाएं?

इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को Online  फैमिली आईडी कैसे प्राप्त करें के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं। अगर आपने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार ने अब परिवार पहचान पत्र Online  कैसे बनवाएं इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब चीन के आम नागरिक जिनके पास परिवार पहचान पत्र नहीं है, वे इस परिवार आईडी को Online  प्राप्त कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

 

इस लेख के अंत में सभी महत्वपूर्ण लिंक दिए जाएंगे जहां से आप सबसे पहले आने वाले सभी अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

 

फैमिली आईडी क्या है? (फैमिली आईडी क्या है)

 

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी परिवारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से परिवार आईडी योजना लागू कर रही है। फैमिली आईडी के तहत सरकार राज्य के प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान, राज्य की परिवार इकाई की एक जीवित प्रति जारी करेगी। एक व्यापक डेटाबेस स्थापित करें जिसका उपयोग आज प्रत्येक पात्र परिवार को लाभ की प्रभावी डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है।

 

वर्तमान में राज्य में कुल 3.6 करोड़ परिवार और 15 करोड़ आधार सत्यापित राशन कार्ड धारक उपलब्ध हैं। उनका राशन कार्ड नंबर उनकी पारिवारिक आईडी होगी और इसे पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके जांचा जा सकता है। पोर्टल इन परिवारों को 12 अंकों की एक अद्वितीय परिवार आईडी प्रदान करेगा। जो व्यक्ति राशन कार्ड धारक नहीं है वह भी स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों को पोर्टल पर जोड़कर यहां आवेदन कर सकता है।

 

सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए फैमिली आईडी एक बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है, इसलिए यदि आपके पास फैमिली आईडी नहीं है, तो आपको जल्द से जल्द एक फैमिली आईडी प्राप्त करनी चाहिए।

 

फैमिली आईडी के लिए Online आवेदन कैसे करें? इसे कैसे बनाना है?

 

आप सभी आवेदक एवं परिवार जो अपनी फैमिली आईडी बनाना चाहते हैं उन्हें नीचे दी गई सभी शर्तों का पालन करना होगा।

 

  1. Online  फैमिली आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो नीचे होगी।

  2. होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और आपके नंबर पर एक OTP  भेजा जाएगा, इस OTP  को Verify  करना होगा,
  4. आपको इसके बाद आपको पोर्टल पर Login   करना होगा।
  5. पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा जो इस प्रकार होगा।
  6. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  7. अंत में आपको Submit  विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा ताकि आप इसे सुरक्षित रख सकें।

 

पोर्टल पर लॉग इन करके Online  आवेदन करें।

  • पोर्टल पर Registration Successful के बाद आपको पोर्टल पर Login  करना होगा,
  • पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आवेदन पत्र खुल जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जरूरी Documents को Scan करके Upload करना होगा.
  • अंत में आपको Submit  विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको फैमिली आईडी मिल जाएगी जिसे आप अपनी फैमिली आईडी Download  करने के लिए यहां क्लिक करके आसानी से Download  कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप सभी नागरिक उपरोक्त सभी चरणों का पालन करके आसानी से परिवार पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now


Family ID Card Apply Ration Card: सरकार ने दिया बिना राशन कार्ड के फैमिली ID कार्ड बनाने का सुनहरा मौका - VLE JANKARI Family ID Card Apply Ration Card: सरकार ने दिया बिना राशन कार्ड के फैमिली ID कार्ड बनाने का सुनहरा मौका - VLE JANKARI Reviewed by VLE JANKARI on April 04, 2024 Rating: 5
Powered by Blogger.